Jharkhand Tet 2019 : झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल अभ्यर्थी शिक्षक नियुक्ति बहाली के लिए करेंगे हाईकोर्ट में केस फाइल

Jharkhand Tet 2019 : झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल अभ्यर्थी शिक्षक नियुक्ति बहाली के लिए करेंगे हाईकोर्ट में केस फाइल
Jharkhand Tet 2019 : झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल अभ्यर्थी शिक्षक नियुक्ति बहाली के लिए करेंगे हाईकोर्ट में केस फाइल


Jharkhand Tet 2019 : झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेटेट 2016) में सफल अभ्यर्थी शिक्षक नियुक्ति (बहाली) के लिए करेंगे हाईकोर्ट में केस फाइल. आपको बता दें कि झारखंड में वर्ष 2013 में पहली झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा एवं दूसरी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2016 में झारखंड सरकार के द्वारा आयोजन किया गया था. लेकिन तीन से 6 वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक झारखंड टेट (JTET)  पास अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं की गई है. अभ्यर्थियों का कहना है कि झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) वर्ष 2016 में ली गई थी और ये परीक्षा परीक्षा जिस नियमावली के आधार पर ली गई थी उसने जेटेट (JTET) पास अभ्यर्थियों की एक और परीक्षा का कही भी जिक्र नहीं किया गया है. वहीं दूसरी ओर झारखंड टेट 2013 और 2016 में सफल अभ्यर्थी लगतार सरकार की इस नियमावली कि विरोध कर रहे हैं. क्युकी 2013 और 2016 की नियुक्ति नियमावली में एक और परीक्षा होगी जेटेट (JTET) पास अभ्यर्थियों का इसका जिक्र नहीं किया गया है. झारखंड टेट परीक्षा (Jharkhand TET) पास अभ्यार्थीयों का कहना है कि सरकार पिछले 4 वर्षों से नियुक्ति नियमावली (Niyukti Niyamawali) में संशोधन के नाम पर जेटेट पास अभ्यर्थियों को गुमराह कर रही है. 

झारखंड में अब कक्षा 1 से 8 में शिक्षकों की नियुक्ति अब नई नियमावली (Niyamawali) के अनुरूप होगी. राज्य सरकार झारखंड टेट ( JTET) पास अभ्यर्थियों के एक और परीक्षा लेने की तैयारी पिछले 2 वर्षों से कर रहे हैं लेकिन स्थिति यह है कि झारखंड सरकार के शिक्षा विभाग 3 वर्ष बीत जाने के बाद भी नियमावली (Niyamawali) तैयार करने में नाकामयाब रहे. 
                                                             हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जेटेट पास अभ्यर्थी एक और परीक्षा वर्ष 2020 में आयोजित की जा सकती है,सरकार नियमावली में संशोधन पिछले 3 सालों से कर रही है। लेकिन 3 से 4 वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक झारखंड सरकार शिक्षक नियुक्ति नियमावली में संशोधन नहीं कर पाए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि जेटेट (JTET) पास अभ्यर्थियों के भविष्य अंधकार में है और हजारों अभ्यर्थियों की उम्र (Age) सीमा भी समाप्त होने जा रही है. लाखों झारखंड टेट (Jharkhand TET) पास अभ्यर्थी शिक्षक नियुक्ति की राह देख रहे हैं लेकिन सरकार का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है. 

अभ्यर्थियों का कहना है सरकार जल्द से जल्द नियुक्ति (नियुक्ति) करें अगर ऎसा नहीं करती तो अब सरकार के खिलाफ अभ्यर्थी हाईकोर्ट (High Court) में याचिका दायर करने जा रहे हैं। आपको बता दें झारखंड में लगभग 1 लाख से भी ज्यादा शिक्षकों के पद खाली हैं झारखंड में आरटीआई (RTI) से मिली सूचना के अनुसार यह जानकारी दी जा रही है। लेकिन सरकार और शिक्षा विभाग का कहना है कि झारखंड में शिक्षकों के लिए बहुत अधिक रिक्ति ( Vacancy) नहीं है. प्राथमिक से लेकर के उच्च प्राथमिक विद्यालय में लगभग 1 लाख 54 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं अभ्यार्थियों ने सरकार पर आरोप लगाया है. 

सरकार झारखंड टेट (Jharkhand TET) पास अभ्यर्थियों की नियुक्ति को लेकर के गंभीर नहीं है यदि सरकार अब इस मामले को लेकर गंभीर नहीं होते तो अब नियुक्ति के लिए हाई कोर्ट (High Court) का दरवाजा खटखटाएंगे और हाईकोर्ट में शिक्षक नियुक्ति (Shikshak Niyukti) को लेकर की केस दायर कर देंगे।

No comments:

Post a Comment