Bihar shikshak niyojan 2019 में अब तक के रिक्तियों को नए नियोजन में जोड़ा जयेगा।

2014 15 के बिहार शिक्षक नियोजन (Bihar shikshak niyojan) से अब तक की रिक्तियों को नए नियोजन में जोड़ा जाएगा।
Bihar shikshak niyojan 2019 में अब तक के रिक्तियों को नए नियोजन में जोड़ा जयेगा।

बिहार में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया 4 वर्षों के लंबा इंतजार के बाद वर्ष 2019 में सुरू होने जा रही है वैसे में अब अभ्यर्थियों कि मांग है 2019 तक के रिक्तियों को जोड़कर बिहार में शिक्षक नियोजन (bihar shikshak niyojan) की प्रकिया शुरू करे सरकार। आपको बता दे 2019 में हो रहे शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया में 2014-15 से अब तक नियोजन (niyojan) की शेष रह गई रिक्तियों को ही भरा जाना है। वैसे में इस आशय के बाद जो अधिकारिक संकेत मिले हैं इस  बात से यह साफ हो गया है कि 2016 के शिक्षक नियोजन (shikshak niyojan) की प्रक्रिया में जो सीटें खाली रह गई थी इन पदों के लिए अब बिहार सरकार दूसरी सूची नहीं जारी करने जा रही है।

जिले के 23 प्रखंडों और सात नगरीय निकायों से जुटाई जा रही जानकारी के मुताबिक 2014-15 के बाद खाली रह गई सीटों की जानकारी जुटाई जा रही है।

इसमें जिले के सभी 23 प्रखंड और सात नगर निकायों से अभी भी शिक्षक नियोजन (shikshak niyojan) कि यह जानकारी जुटाई जा रही है इसके अंतर्गत इसके लिए बकायदा रोस्टर तैयार किया जा रहा है। अकेले पांचवें चरण में खाली रह गई रिक्तियों की संख्या 753 है। वहीं पांचवें चरण में 908 में से केवल 155 पद ही भरे जा सके इसी तरह पिछले योजनाओं की जानकारी भी जुटाई जा रही है। जानकारी के मुतबिक यहां तक की काउंसलिंग के बाद निकाली गई मेरिट में 223 अभ्यर्थियों में से 155 अभ्यार्थी ही नियुक्ति (niyukti) पत्र लेने आए। गौरतलब है कि वर्ष 2012 के शिक्षक नियोजन के नियोजन में समायोजित किया गया था विद्यार्थी व टीचर अनुपात के आधार पर सीट संख्या तय की जाएगी। बिहार में शिक्षक नियोजन (shikshak niyojan) हेतु रोस्टर फाइनल क्लियर करने का को समय निर्धरित है वो समय सीमा 16 अगस्त है इस अवधि तक हर हाल में रोस्टर फाइनल करना जरूरी है। इसमें आरक्षण कोटा (reservation policy) को ध्यान रख कर है जारी किया जाएगा और वहीं  खास तौर पर इसमें शिक्षक व छात्र अनुपात के आधार पर स्कूल में किस विषय (subject) में कितना खाली है इन सभी सीटों की संख्या तय की जाएगी। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना हरी प्रसाद ने बताया कि शिक्षक नियोजन में पुराने समय के नियोजित शिक्षकों (niyojit shikshak) के खाली पदों पर नियोजन (niyojan) किया जाएगा हालांकि इस संबंध में अपनाई जा रही प्रक्रिया का फाइनल होना बाकी है।

3 comments:

  1. सभी पंचायतो की रिक्ति अवश्य बताने का कष्ट किजिएगा।

    ReplyDelete
  2. panchayat ka merit list bhi dikhane ka kast kare

    ReplyDelete
    Replies
    1. सभी जिलों का अपडेट दिया जा रहा। कृपया पेज को रिफ्रेश करते रहे। पंचायत का भी जैसे जैसे अपडेट आयेगा जानकारी अपलोड कर दी जायेगी।

      Delete