bihar primary teacher vacancy 2019

bihar primary teacher vacancy 2019 

पटना : bihar primary teacher vacancy 2019 को का इंतजार करने वाले लाखों लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। आपको बता दें बिहार में 1 लाख शिक्षकों की बहाली के लिए 26 अगस्त से अभ्यर्थी  bihar primary teacher Job के लिए आवेदन कर सकते है। वैसे आवेदन कैसे करना है, कौन- कौन कर सकता है,कहा करना है तो सबसे पहले जान लेते है:-

आवेदन कौन- कौन कर सकता है bihar primary teacher vacancy 2019 में:-

आवेदन करने के लिए बिहार सरकार (Bihar government's) शिक्षा विभाग (shisksha vivag) के द्वारा जारी नियोजन की अधिसूचना के अनुसार वहीं अभ्यर्थी आवेदन कर सकते जो शिक्षक पात्रता परीक्षा पास हो और जिन्होंने बीएड या फिर डीएलएड कर रखा है। इस बार बिहार में होने वाली bihar primary teacher bahali में अप्रशिक्षित अभ्यर्थी को आवेदन करने का मौका नहीं दिया गया है। हालांकि इस शिक्षक बहाली की प्रक्रिया में बीटेक (Btech), बीसीए (Bca), एमसीए (Mca) वाले भी अभ्यर्थी शिक्षक बनने के लिए योग्य माने गए हैं लेकिन उन्हें प्रशिक्षित अर्थात बीएड का डिग्री उनके पास होना चाहिए और शिक्षक पात्रता परीक्षा में भी पास होना अनिवार्य है बिहार के primary teacher bahali में भाग लेने के लिए। 

आवेदन कैसे करना है bihar primary teacher bahali 2019 में :-

आवेदन इस बार ऑनलाइन (Online) नहीं लिया जाएगा अभ्यर्थियों को हाथों हाथ या फिर स्पीड पोस्ट (Speed Post) के माध्यम से आवेदन पत्र जमा करना होगा।

कहा करना है bihar primary teacher bahali 2019 के लिए आवेदन:-

आवेदन करने के लिए आपके पास बहुत सारे चॉइस (choice) दी गई है। आपको बता दे बिहार में शिक्षकों का नियोजन अभी तक होता रहा है और 2019 से पहले भी नियोजन ही हुआ है। ये जानकर आपको हैरानी होगी की बिहार 3 लाख 75 हजार पहले से नियोजित शिक्षक ( niyojit shikshak) कार्यरत है। अब बिहार सरकार 2019 में भी TET पास अभ्यर्थियों को एक बार फिर से नियोजन ही करने वाली है। चौकानी वाली बात ये है कि सुप्रीम कोर्ट के कड़ी टिप्पणी के बाद भी बिहार सरकार TET पास अभ्यर्थियों को नियोजन (niyojan) करने जा रही है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) आप का कहना था TET पास की नियोजन ( niyojan) हो ही नही सकता बल्कि टीईटी पास का नियुक्ति (niyukti) होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment