Bihar Board 2020 - मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर।

बिहार बोर्ड (Bihar Board) 2020 मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर।
Bihar Board 2020 - मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर।

वैसे बिहार बोर्ड हमेशा से ही अपने कार्यों को लेकर काफी चर्चित रहे हैं लेकिन पिछले कुछ वर्षों से बिहार बोर्ड अपने रिजल्ट (result) प्रकाशन को लेकर काफी चर्चित बना हुआ है। आपको बता दें वर्ष 2019 में हुए मैट्रिक(matric) और इंटर (inter) परीक्षा का रिजल्ट बिहार बोर्ड ने सिर्फ 1 महीने में जारी कर पूरे भारत में एक नया रिकॉर्ड (recourd) बना लिया सभी बोर्ड से पहले रिजल्ट जारी कर। खास बात यह भी है कि बिहार बोर्ड ने सिर्फ 1 माह में ही कॉपी जांच (copy checking) और रिजल्ट भी जारी किया मैट्रिक (matric) और इंटर (inter) दोनों का।

 हालांकि वर्ष 2020 में होने वाले परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है,बिहार बोर्ड (bihar board) की माने तो छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह फैसला लिया है। 

इस बार परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप (objective type) के प्रशन पूछे जाएंगे अधिकतर ताकि छात्रों को इसका अधिक से अधिक फायदा मिल सकें। वैसे तो अब बिहार बोर्ड अच्छा मार्क्स लाने वाले मैट्रिक इंटर के छात्र छात्राओं को बिहार बोर्ड छात्रवृत्ति भी देते हैं। बिहार बोर्ड की माने तो 2020 में होने वाले मैट्रिक (matric) इंटर (inter) परीक्षा को लेकर सभी तरह की तैयरियां पूरी कर ली गई है और छात्रों को ध्यान में रखकर प्रश पत्र (question paper) तैयार किया जा रहा है। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई हैं और अभी से सभी तरह के कार्यों को पूरा किया जा सके ताकि तय समय पर बिहार बोर्ड (bihar board) 2020 मैट्रिक (matric) और इंटर (inter) की परीक्षा का आयोजन कर सके 2020 में।

No comments:

Post a Comment