JTET 2020 झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा में बड़ा बदलाव।

JTET 2020 झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा में बड़ा बदलाव।
JTET 2019 झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा में बड़ा बदलाव।

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। जेटेट (JTET) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अगले माह से सुरु होने जा रही है। इसबार परीक्षा के पैटर्न में अभ्यर्थियों को बदलाव देखने को मिलेगा
झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। जेटेट (JTET) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अगले माह से सुरु होने जा रही है। इसबार परीक्षा के पैटर्न में अभ्यर्थियों को बदलाव देखने को मिलेगा। झारखंड सरकार ने जेटेट (JTET) 2020 में स्नातक स्तर के सवाल पूछने का फैसला लिया है। स्कूली शिक्षा विभाग दूसरी तरफ शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) को लेकर नियमों में इस बार बदलाव करने जा रहा है। इस बार की जेटेट 2020 की परीक्षा में कक्षा 1 से 5 वीं कक्षा में इंटर और 6 से 8 वीं कक्षा तक के लिए स्नातक स्तर के सवाल पूछे जाएंगे। इस साल होने वाली टीईटी परीक्षा में इसे लागू किया जाएगा।

7 साल तक के लिए लागू किया जाएगा टीईटी की सर्टिफिकेट के मान्यता। 

अब झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के मार्कशीट की वैधता 7 साल के लिए मान्य रहेगी।

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा में बदलाव।

इससे पहले अभी तक झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) के परीक्षा में 1 से 5 वीं कक्षा तक के लिए मैट्रिक और 6 से 8 वीं कक्षा तक के लिए इंटर स्तर के प्रश्न पूछे जाते थे। लेकिन अब 6 से 8 वीं कक्षा में शिक्षक बनने के लिए अब अभ्यार्थी जिस विषय में स्नातक होंगे वह मुख्य विषय परीक्षा में बैठेंगे। यानी स्नातक जिस विषय से किय है उसी विषय से सवाल कक्षा 6 से 8 में शिक्षक बनने के लिए पूछा जाएगा।  पढ़ाने के तरीके और उनकी अभिरुचि से भी जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। 

अभी तक देखा जाय तो झारखंड में शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) 2 बार ही हो सकी है।

झारखंड में अभी तक टीईटी 2012 और 2016 में हुई है और 2012-13  टीईटी में 66000 और 2016 में 53000 अभ्यर्थी पास हुए हैं। 2012-13 में क्वालीफाई कर चुके अभी मात्र 12 हजार पास अभ्यर्थियों की बहाली हो पाई है। वहीं 2016 में पास अभ्यर्थियों के लिए अभी तक इन सभी पास अभ्यर्थियों की बहाली नहीं हो पाई है।


अगस्त से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन।

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET 2020) के लिए इस बार अगस्त के अंतिम सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सुरू होने की उम्मीद है। वहीं अब विभाग इस माह के अंत तक नियमावली (NIYAMAWALI) में बदलाव करने में जुट गई है और इसे इसी माह के अंतिम दिन में कैबिनेट भेजेगा। वहां से मंजूरी के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) को भेजी जाएगी। इसके आधार पर ऑनलाइन आवेदन पत्र और नियुक्ति प्रक्रिया की शुरुआत करेगा।

No comments:

Post a Comment