JTET 2019 झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सितंबर में होगा विज्ञापन जारी, बीएड अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सितंबर में होगा विज्ञापन जारी, बीएड अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी
झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सितंबर में होगा विज्ञापन जारी, बीएड अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी

Ranchi : बीएड कर चुके छात्रों के लिए  राहत की खबर है. झारखंड में 2016 के बाद राज्य सरकार द्वारा सितंबर 2019 में शिक्षक पात्रता परीक्षा लेने की तैयारी की जा रही है. माना जा रहा है झारखंड सरकार झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) को लेकर सितंबर महीने में विज्ञापन जारी करने की तैयारी में जुटे हुए हैं. झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) में पास छात्रों को ही विभिन्न शिक्षकों के लिए निकाले जाने वाले नियुक्ति में सम्मिलित होने का मौका मिलता है. खास बात ये है कि झारखंड में शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) पास करना सभी पारा शिक्षकों के लिए अब और भी मुसीबत हो गयी है.
आपको जानकारी के लिए बता दे कि पारा शिक्षकों को बहुत ही कम सरकार के द्वारा मानदेय दिया जाता है और जो भी पारा शिक्षक झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) पास नहीं किय है खासकर उन्हें. झारखंड में 2016 के बाद होने वाले झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा से पारा शिक्षकों के साथ साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत बड़ा मौका होगा।

2016 में अंतिम बार  हुई थी परीक्षा

झारखंड में जब से रघुवर दास की सरकार बनी है तब से राज्य में अभी तक सिर्फ एक बार ही शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) का आयोजन किया गया है. पहली बार 2013 में और दूसरी बार 2016 में अंतिम बार यह परीक्षा आयोजित किया गया था. आपको बता दे 2013 में हुए शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) में 66984 छात्र सफल हुए थे. वहीं 2016 में 52,837 छात्र सफल घोषित किये गये थे.

8073 शिक्षकों के पद अब भी रिक्त

राज्य में 2016 में शिक्षक पात्रता परीक्षा के पूर्व कुल 25,637 शिक्षकों के पद रिक्त थे. जिसके बाद 17,564 शिक्षकों के लिए बहाली निकाली गयी थी. जिनके नियुक्तियों की अंतिम प्रकिया चल रही है. 
अगर सभी 17,564 पदों पर शिक्षकों को बहाल कर लिया जाता है तो पहले से रिक्त 8073 पदों पर बहाली निकाली जाएगी. या फिर को बाकी पद खाली रह जाते हैं उन पदों को जोड़कर भी शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) के बाद बहाली निकाले.

No comments:

Post a Comment