बीएड पास को मिले बिहार में कक्षा 1 से 5 में शिक्षक बनने का मौका।

बीएड पास को मिले बिहार में कक्षा 1 से 5 में शिक्षक बनने का मौका।

बिहार:  28 जून 2018 को एनसीटीई ने बीएड अभ्यर्थी को कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने के लिये योग्य मान लिया लेकिन अभ्यर्थी केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा की पेपर 1 पास कर लिया हो तो। बिहार में टीईटी की परीक्षा 2017 में हुई उस समय बीएड अभ्यर्थी को पेपर 1 देने की इजाजत नहीं थी इसलिए वे पेपर 2 की परीक्षा ही दे पाए। सीटेट 2018 में हुई जिसमें बीएड धारक अभ्यर्थियों को परीक्षा देने का मौका दिया गया। जिसमें बीएड अभ्यर्थियों ने कक्षा 1 से 5 की शिक्षक पात्रता परीक्षा पास कर पात्रता हासिल कर ली है। अतः बिहार के विद्यालयों में बच्चों के भविष्य एवं यहां के प्रतिभाशाली अभ्यर्थियों को ध्यान में रखते हुए सीटेट पेपर 1 की परीक्षा में पास अभ्यर्थियों मौका मिलना चाहिए।  क्योंकि एनसीटीई ने उन सभी बीएड धारक अभ्यर्थियों को प्राथमिक विद्यालय ( कक्षा 1 से 5) में शिक्षक बनने के लिये उन्हें योग्य कर दिया गया है। अतः अब बिहार सरकार को बिना किसी देरी के शिक्षक बहाली की अधिसूचना जारी करनी चाहिए।

प्रारंभिक स्कूलों में एक लाख शिक्षकों की कमी।

 आपको बता दें कि बिहार में शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया जुलाई 2019 के प्रथम सप्ताह में विज्ञप्ति होगा जारी। एक लाख 38 हजार पदों पर ये बहाली सुरु होने जा रही है ऐसे लाखों अभ्यर्थियों की बेचैनी शिक्षक बनने के लिये बढ़ रही है। बिहार के प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1 से 5) में शिक्षकों के सबसे ज्यादा सिटें 2 लाख खाली है ऐसे में यदि बीएड छात्रों को जिन्होंने सीटेट की परीक्षा पेपर 1 (कक्षा 1 से 5) पास कर ली है उन्हें मौका मिलना चाहिए।

CTET July 2019 Admit Card Download Click Here Ctet.Nic.In

अभ्यर्थियों का कहना है उन्हें यदि मौका राज्य सरकार नही देती तो शिक्षकों के लाखों पद प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1 से 5) में खाली रह जायेंगे और बिना शिक्षक के ही बच्चों को शिक्षा दी जायेगी। हालांकि इससे पहले सीटेट पास अभ्यर्थियों को बिहार में शिक्षक बनने का कक्षा 6 से 8 में मौका दिया गया था एवं सरकार की कोशिश रहेगी की जितना ज्यादा संख्या में हो सके स्कूलों में शिक्षकों की बहाली  वे कर सकते वो करेंगे।

No comments:

Post a Comment