बिहार टेट पास एवं नियोजित शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका-Niyojit Shikshak Suprime Court



बिहार टेट पास एवं नियोजित शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका -Niyojit Shikshak Suprime Court
Niyojit Shikshak Suprime Court


बिहार टेट व सीटेट उत्तीर्ण अभ्यार्थियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। मामला नियोजित शिक्षकों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रहे समान काम समान वेतन की सुनवाई से संबंधित है। बिहार के तीन लाख से ज्यादा नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षकों के समान वेतनमान देने के मामले में केंद्र सरकार ने राज्य को अतिरिक्त आर्थिक सहायता देने से पल्ला झाड़ लिया है। अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने जस्टिस यू यू ललित और ए एम सप्रे की पीठ उन्होंने कहा जो पैसा हम शिक्षा सेस के जरिये जमा करते है वह पैसा स्कूलों में बच्चों को मिड-डे मील मुहैया कराने के लिए ही पूरा नहीं हो पाता है। सरकार के आर्थिक स्थिति ऐसे नहीं है कि शिक्षकों को समान काम समान वेतन दे सके।

बिहार टेट पास अभ्यार्थी काफी लंबे समय से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे थे,इस संबंध में कई बार बिहार के मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री से भी मिले अभ्यार्थियों ने पर सभी ने कहा समान काम समान वेतन का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है फैसला आते ही बिहार में शिक्षक बहाली प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक समान काम समान वेतन का फैसला 11 सितंबर को होने वाले थे लेकिन 11 सितंबर को इस मामले की सुनवाई नहीं हो पाएगी। अब इस मामले की सुनवाई 18 सितंबर को निर्धारित की गई है। बिहार में शिक्षकों के 2 लाख सीटें खाली है वहीं यदि सुप्रीम कोर्ट से भी यदि नियोजित शिक्षकों को समान काम के बदले समान वेतन देने का आदेश दे दिया जाता है तो बिहार में शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया सुरु नहीं हो पाएंगे।

नियोजित शिक्षकों को समान काम के बदले समान वेतन मिलेगा तो क्या बिहार में शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शुरू कर पाएगी।

ऐसे में सवाल यह भी है कि नियोजित शिक्षकों को समान काम के बदले समान वेतन मिलेगा तो क्या बिहार में शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शुरू कर पाएगी। यह तो आने वाले वक्त में ही पता चलेगा कि सरकार अपने वादे में कितना सफल हो पाए हैं। अब 18 सितंबर को इस मामले की सुनवाई होने वाली है और जानकारी के मुताबिक समान काम समान वेतन का अंतिम फैसला अक्टूबर में आने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment